वर्ष 2017 के लिए नोबेल पुरस्‍कार विजेताओं का विवरण (UKPCS | UKSSC | GROUP 'C' | BANK | SSC | B.Ed. |)

 

वर्ष 2017 में विभिन्‍न व्‍यक्तियों को नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। आगामी परीक्षाओं की दृष्टि से यह अतियन्‍त महत्‍वपूर्ण लेख है। प्रत्‍येक परीक्षा में एक प्रश्‍न इस प्रकार के पुरस्‍कारों से पूछा जाता रहा है। 


1- चिकित्‍सा नोबल पुरस्‍कार - 2017
यह पुरस्‍कार वर्ष 2017 के तीन वैज्ञानिकों जैफ्री.सी.हॉल, माइकल रोसबाश तथा माइकल डब्‍ल्‍यू यंग को मानव शरीर की आंतरिक जैविक घडी ( बॉयलोजिकल घडी) विषय पर किये गये शोध हेतु वर्ष 2017 के चिकित्‍सा नाबेल पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। आंतरिक जैव घडी को सर्केडियन रिदम के नाम से जाना जाता है। 

2- रसायन विज्ञान नाबेल पुरस्‍कार - 2017
जैक्‍स डयूबचित, जोएचिम फ्रैंक और रिचर्ड हेंडरसन को नोबेल पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। इन्‍हें बॉयोमालिक्‍यूल्‍स के सॉल्‍यूशन के उच्‍च संकल्‍प संरचना के निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्‍ट्रान माइक्रोस्‍कोपी विकसित करने के लिए चुना गया। 

3- भौतिकी नोबेल पुरस्‍कार - 2017 
रैनर वीस, कीप एस थ्रोन और बैरी सी बैरिस को लिगो डिटेक्‍टर (लेजर इंटरुेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्‍जर्वेटरी) में निर्णायक योगदान के लिए गुरूत्‍वाकर्षक तरंगों की पहचान के लिए चुना गया है। 

4- साहित्‍य नोबेल पुरस्‍कार - 2017 
जापानी मूल के ब्रिटिश लेखक काजुओ इशीगुरो को वर्ष 2017 का साहित्‍य का नोबेल के लिए चुना गया है। इनके द्वारा लिखित आठ किताबों में से  'रीमेंश ऑफ द डे' उपन्‍यास को वैश्विक स्‍तर पर काफी ख्‍याति प्राप्‍त की। इन्‍हें वर्ष 1989 में बुकर अवार्ड से भी नवाजा गया था। 


5- शांति नोबेल पुरस्‍कार - 2017 
वर्ष 2017 हेतु शांति का नोबेल पुरस्‍कार एन्‍टी न्‍यूक्लियर अभियान चलाने वाली संस्‍था आई०सी०ए०एन० को चुना गया है। नार्वे की नाेबेल कमेटी के  अनुसार आई०सी०ए०एन० को वर्ष 2017 का शांति का नोबेल पुरस्‍कार दुनिया में परमाणु हथियारों के इस्‍तेमाल  के बाद भयावह परिस्थितियों  से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है। 

6- अर्थशास्‍त्र नोबेल पुरस्‍कार - 2017
वर्ष 2017 के अर्थशास्‍त्र के नोबेल पुरस्‍कार के लिए रिचर्ड एच थैलर को चुना गया है। इन्‍हें यह पुरस्‍कार अर्थव्‍यवस्‍था और साइकोलॉजी के मध्‍य अंतर कम करने, इकॉनोमिक्‍स डिजाइन की साइकोलॉजिकल एनालिसिस के लिए दिया गया है।


अगर आपको हमारी पोस्‍ट अच्‍छी लगी तो कमेंट व शेयर जरूर करें ताकि हम आपके लिए और भी नई परीक्षापयोगी जानकारियां उपल्‍ब्‍ध करा सकें।
और नया पुराने