जेफरी सी हॉल, माइकल रोसबाश, माइकल डब्‍ल्‍यू यंग को संयुक्‍त रूप से वर्ष 2017 के चिकित्‍सा श्रेणी के नोबेल पुरस्‍कार हेतु चुना गया

 
  नोबेल फाउंडेशन द्वारा 02 अक्‍टूबर 2017 को वर्ष 2017 हेतु चिकित्‍सा श्रेणी में नोबेल पुरस्‍कार हेतु तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों जेफरी सी हॉल, माइकल रोसबाश, माइकल डब्‍ल्‍यू यंग को चुना गया है। यह पुरस्‍कार इन्‍हें मानवीय शरीर की आंतरिक जैविक घडी विषय पर उनके उल्‍लेखनीय कार्य के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया।




जेफरी सी हॉल
माइकल रोसबाश
माइकल डब्‍ल्‍यू यंग
जन्‍म 03 मई 1945 को न्‍यूयार्क सिटी में हुआ। जीव विज्ञान के रिटायर्ड प्रोफेसर वर्तमान में अमेरिकी नेशनल एकेडमी आफ साइंस के सदस्‍य भी है। इन्‍होंने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से पीएचडी किया है। ड्रोसोफिला (एक प्रकार की फल मक्‍खी) के स्‍नायुतंत्र (नर्वस सिस्‍टम)  की पूरी कार्यप्रणाली का अध्‍ययन किया और बताया कि किस प्रकार ड्रोसोफिला का नर्वस सिस्‍टम उसकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है।

इनका जन्‍म  07 मार्च 1944 को अमेरिका के कनकास सिटी में हुआ। वर्तमान में ये रोसबाश यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। 1965 में कैलिफोर्निया इन्‍स्‍टीट्यूट आफ टेक्‍नोलॉजी से उन्‍होंने रसायन विज्ञान में स्‍नातक किया है। इन्‍हें 2003 में नेशनल अकादमी आफ साइंस के लिए चुना गया।
इनका जन्‍म 28 मार्च 1949 को अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में हुआ था। इन्‍होंने वर्ष 1971 में  जीव विज्ञान में स्‍नातक किया और 1975 में 'जेनेटिक्‍स' में टैक्‍सास यूनिवर्सिटी से पीएचडी की। इन्‍हें वर्ष 2007 में इन्‍हें नेशनल इंस्‍टीट्यूट आफ हेल्‍थ मेरिट अवार्ड मिला। वर्ष 2009 में पीटरएंण्‍ड  पैट्रिका ग्रूबर फाउंडेशन न्‍यूरोसाइंस पुरस्‍कार मिला।






अगर आपको हमारी पोस्‍ट अच्‍छी लगी तो कमेंट व शेयर जरूर करें ताकि हम आपके लिए और भी नई परीक्षापयोगी जानकारियां उपल्‍ब्‍ध करा सकें।
और नया पुराने