एसएससी सीएचएसएल 2023: जानें परीक्षा की तारीखें, पदों का विवरण और योग्यता के बारे में

प्रिय छात्रों,
हमें खुशी हो रही है कि हम आपको सूचित कर रहे हैं कि SSC CHSL 2023 की परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। यह एक महत्वपूर्ण सूचना है जो सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जो वर्तमान में सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। यह एक अवसर है जिसे आपने मेहनत के साथ उच्चतम स्तर पर पहुंचने के लिए तैयार किया है।

SSC CHSL 2023 की परीक्षा 12 अगस्त 2023 से शुरू होगी और 24 अगस्त 2023 तक चलेगी। इस परीक्षा के माध्यम से आप विभिन्न सरकारी विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), डाटा एंट्री ऑपरेटर, पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट, कोर्ट क्लर्क, जूनियर सेक्शन ऑफिसर (JSA) आदि के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
SSC CHSL 2023


चयन प्रक्रिया: आयोग दो चरणों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करता है यानी चयन प्रक्रिया में सीबीटी परीक्षा के दो चरण शामिल होंगे:
1. टीयर I
2. टियर II

दस्तावेज़ सत्यापन

टीयर II में डीईओ, पीए/एसए, एलडीसी और कोर्ट क्लर्क के पद के लिए टाइपिंग टेस्ट/स्किल टेस्ट परीक्षा भी शामिल है।
एसएससी सीएचएसएल के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए, उम्मीदवारों को एक अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जो परीक्षा संचालन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित किया गया है। 

इस पृष्ठ के नीचे, आपको एसएससी सीएचएसएल के बारे में अधिक जानकारी जैसे परीक्षा पाठ्यक्रम, रिक्तियों, योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, महत्वपूर्ण लिंक और तिथियां, एसएससी सीएचएसएल के लिए आवेदन कैसे करें, और अन्य विवरण मिलेंगे।

परीक्षा पैटर्न

कुल अंक: 200
कुल समय : 60 मिनट
-वी मार्किंग: 0.5 (प्रत्येक गलत उत्तर के लिए)
विषयप्रश्‍नमार्क्‍स
अंग्रेजी भाषा2550
सामान्य बुद्धि2550
मात्रात्मक रूझान2550
सामान्य जागरूकता2550
कुल100200

पात्रता मापदंड

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

  • एलडीसी/जेएसए, पीए/एसए, डीईओ (सी एंड एजी में डीईओ को छोड़कर) के लिए: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सी एंड एजी) के कार्यालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ ग्रेड 'ए') के लिए: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से गणित विषय के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 12 वीं कक्षा पास।

आयु सीमा 

  • पदों के लिए आयु सीमा 01-01-2022 को 18-27 वर्ष है
*ऊपरी आयु सीमा में अनुमेय छूट और आयु में छूट का दावा करने के लिए श्रेणी-कोड इस प्रकार हैं:

आवेदन करने से पूर्व विस्‍तृत विज्ञापन के लिए आयोग की वेबसाइट का अवलोकन जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने